logo

कब से शुरू होगा IPL का अगला सीजन, BCCI ने पूरा प्लान बता दिया! 

15266news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन की तैयारी लगभग पूरी कर ली है। मिली जानकारी के मुताबिक आईपीएल का अगला सीजन 2 अप्रैल 2022 से शुरू हो सकता है। अभी आधिकारिक पुष्टि होना बाकी है लेकिन बोर्ड से जुड़े अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि आईपीएल के 15वें सीजन का उद्घाटन मुकाबला चेन्नई में होगा। 

10 टीमों के बीच होगा 74 मुकाबला
लीग के मौजूदा फॉर्मेट के मुताबिक 8 टीमों के बीच कुल 60 मैचों का आय़ोजन किया जाता था। इस बार अहमदाबाद और लखनऊ के रूप में 2 नई आईपीएल फ्रेंचाइजी शामिल होगी इसलिए 10 टीमों के बीच कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे। आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल ने तय किया है कि अगला सीजन पूरे 2 महीने का होगा। लीग का फाइनल 4 या 5 जून को खेला जायेगा। 

चेन्नई में खेला जाएगा उद्घाटन मैच
मौजूदा फॉर्मेट में सभी टीमें 14 लीग मुकाबले खेलती है। इनमें से सभी टीमों के सात मुकाबले घरेलु मैदान में खेलना होता है वहीं बाकी का सात मुकाबला अलग-अलग स्टेडियम में होता है। चूंकि, सीएसके डिफेंडिंग चैंपियन है इसलिए इस बात की पूरी संभावना है कि आईपीएल के 15वें सीजन का उद्घाटन मैच चेन्नई के चेपक स्टेडियम में होगा। 

भारत में होगा आईपीएल का अगला सीजन
गौरतलब है कि बीसीसीआई सचिव जय शाह ने चेन्नई में सीएसके की जीत के जश्न के मौके पर कहा कि अगला आईपीएल पूरी तरह से भारत में आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मै जानता हूं कि आप सीएसके को चेपक में खेलते देखना चाहते है। वो पल ज्यादा दूर नहीं है, आईपीएल का 15वां सीजन पूरी तरह से भारत में खेला जायेगा। 2 नई टीमों के जुड़ने से इसका रोमांच कई गुना ज्यादा होगा। मेगा ऑक्शन भी जल्द होने वाला है। देखना दिलचस्प होगा कि नया समीकरण कैसा होता है। 

8 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका रवाना होगी टीम
गौरतलब है कि टीम इंडिया 8 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के लिए रवाना होगा। टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में दूसरा टेस्ट खत्म होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगाो. वहां भारतीय टीम को 3 टेस्ट, 3 वनडे और 4 टी20 मैचों की लंबी सीरीज खेलनी है.